Search This Blog

Tuesday, February 16, 2016

उनकी चाहत के मैं काबिल नहीं था

उनकी चाहत के मैं काबिल नहीं था
कैसे कह दूँ कि वफ़ा ही नहीं था
माँगी थी एक अदना- सी चीज़ उसने
छोड़ दो मुझे
गर मोहब्बत है ज़रा- सा
कैसे तोड़ देता उसका मासूम-सा दिल
कह दिया जाओ ख़ुश रह लो ज़रा- सा
क्या करता
था क्या मेरे पास उसे देने के लिए
मोहब्बत ने जहाँ छोड़ा ज़रा-सा
मुफ़्लिसी ने वही तोड़ा ज़रा-सा
यकीं था बहुत मुझको अपनी वफ़ा पे
कहीं राहों में दिख जाऐगी तो
मुस्करा के देखेगी ज़रा- सा
टूटकर बिखर गया उस दिन मेरा दिल
गैर की बाँहो में जब वो
शरमा कर सिमट गई ज़रा- सा
सामने मैं खड़ा था
अज़नबी-सी वो गुज़र गई
जैसे देखा न हो मुझको
ख़्वाबों में भी ज़रा- सा
किस कसूर की सज़ा थी मेरी ये
मोहब्बत की या मासूमियत की
बता जायें  ज़रा- सा
रात काटी मैंने बेचैनियों में
सोचा कह दूँ अलविदा सबको ज़रा-सा
मगर फिर दिल से ये आवाज आई
जिसने जानी न किमत वफ़ा की
उस बेमुरव्वत के नाम कर दूँ
ये जीवन भी क्यों ज़रा- सा
इस ज़िंदगी पे हक़ मेरा कहाँ तक
जिसने पैदा किया,पाला उन्हें मैं
बदले में ज़ख्म क्यों दे दूँ ज़रा-सा
जाकर बहुत रोया मैं माँ के सीने से लगकर
उसने सिर पे जब हाथ रक्खा
सारे ग़म मेरे काफूर हो गये हवा-सा !!

काफूर होना- गायब होना, मुफ़्लिसी- गरीबी
अदना- बहुत छोटा

No comments:

Post a Comment